लोक सभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सभी जिलों के हेल्प डेस्क मैनेजरों को दिया गया प्रशिक्षण

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लोक सभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सभी जिलों के हेल्प डेस्क मैनेजरों को दिया गया प्रशिक्षण
  • नागरिकों से प्राप्त शिकायतों के त्वरित निस्तारण हेतु हेल्पलाइन सेंटर की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण: के. रवि कुमार

जन शिकायत निवारण, सोशल मीडिया, फेक न्यूज, आई.टी. अनुप्रयोग आदि पर दी गयी तकनीकी जानकारी1

राँची:- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री के रवि कुमार के निर्देश पर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत लोक सभा आम चुनाव 2024 के मद्देनजर सभी जिलों से आये हेल्प डेस्क प्रबंधकों का 2 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम दिनांक 15 व 16 फरवरी को आयोजित हुआ। मुख्यालय के सभागार में आयोजित हुए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम सह कार्यशाला के अवसर पर विभिन्न जिलों से आये 102 हेल्प डेस्क मैनेजरों को लोक सभा आम चुनाव 2024 के लिए स्वीप एक्शन प्लान, जन शिकायत निवारण पोर्टल एनजीएसपी 2 एवं 1950 वोटर हेल्पलाइन सहित कई तकनीकी बिंदुओं पर विस्तृत रूप से प्रशिक्षण दिया गया।

लोक सभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सभी जिलों के हेल्प डेस्क मैनेजरों को दिया गया प्रशिक्षण

इस अवसर पर हेल्प डेस्क प्रबंधकों को इस बात का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया कि 1950 वोटर हेल्प लाइन पर प्राप्त होने वाली नागरिक शिकायतों को तत्परता से निष्पादन करवाने में वे कैसे अपनी भूमिका को और भी बेहतर कर सकते हैं।मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कुमार ने प्रबंधकों को संबोधित करते हुए कहा कि चूंकि वे ऐसे फ्रंट लाइन कर्मियों के रूप में सेवाएं दे रहे हैं जहां उनका संवाद सीधे नागरिकों से होता है, इसलिए उनकी भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि राज्य के मतदाताओं से जो सुझाव और शिकायतें हेल्पलाइन सेंटर को प्राप्त हों, उन्हें भी डिजिटाइज जरूर करें ताकि मुख्यालय स्तर तक सही फीडबैक पहुंचे।प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन से जुड़े विभिन्न आईटी एप्लीकेशन जैसे सी-विजिल, केवाईसी, सुविधा ऐप/पोर्टल सक्षम ऐप आदि के बारे में भी बताया गया। आसन्न लोक सभा आम चुनाव को देखते हुए स्वीप के कार्यक्रमों में सोशल मीडिया का किस प्रकार प्रयोग कर अधिक से अधिक लोगों तक जुड़ा जाए, इसपर भी प्रशिक्षण दिया गया। इसके अतिरिक्त आने आले समय में किसी तरह के अप्रत्याशित फेक न्यूज़ की संभावनाओं से कैसे निपटना होगा इस पर भी बारीकी से बताया गया। संबंधित फेक न्यूज़ को कैसे पहचानें एवं आम लोगों को इससे भ्रमित होने से कैसे बचायें इस विषय पर विशेष रूप से चर्चा हुई।इस कार्यशाला में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री के रवि कुमार, संयुक्त सचिव श्री सुबोध कुमार, अवर सचिव श्री देवदास दत्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी मुख्यालय श्री संजय कुमार, सिस्टम एनालिस्ट श्री एस एन जमील ने सभी हेल्प डेस्क मैनेजरों को विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर विभिन्न जिलों से आए हेल्प डेस्क प्रबंधकों के अलावा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के सभी पदाधिकारी, कर्मी उपस्थित रहे।

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